Rules and Regulation

सुर संगम संस्थान
30वीं अखिल भारतीय संगीत प्रतियोगिता का प्रारूप निम्न प्रकार है।
30वीं स्पर्धा के लिए इस बार प्रतियोगिता को स्थानीय स्तर की अपेक्षा क्षेत्रीय स्तर पर आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। सभी केन्द्र संयोजकों से अनुरोध किया जाता है कि वे अपने केन्द्र के प्रतिभागियों को क्षेत्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु प्रेरित कर उन्हें भेजें। यदि आप स्वयं केन्द्र पर प्रतियोगिता आयोजित नहीं कर सकते हैं अथवा कम प्रतिभागी भाग लेते हैं तो आप उन्हें क्षेत्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु भिजवायें।

क्षेत्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए मार्गदर्षन निम्नानुसार है।

1. क्षेत्रीय प्रतियोगिता निम्न पांच स्थानों पर करवाने का निर्णय लिया गया है
वाराणसी, सतना, इन्दौर, दिल्ली, अजमेर

2. प्रतियोगिता में स्थानीय अथवा क्षेत्रीय किसी भी स्थान पर आवेदन पत्र भरकर भाग ले सकते है

3. आवेदन पत्र सुर संगम संस्थान के केन्द्रों पर तथा ऑन लाईन भरकर भाग ले सकते हैं। प्रवेष शुल्क 100 रूपये केन्द्रों पर आवेदन पत्र के साथ जमा करवा सकते हैं अथवा संस्था के खाते में जमा करवा कर रसीद फार्म के साथ प्रस्तुत कर सकते हैं।

4. क्षेत्रीय प्रतियोगिता में ठहरने, खाने की कोई व्यवस्था उपलब्ध नहीं करवाई जा सकेगी। प्रतियोगिता 11 से 5 बजे तक होगी ताकि प्रतियोगी एक ही दिन में आकर वापस जा सकें।

5. क्षेत्रीय प्रतियोगिता में प्रति विधा में एक अथवा दो सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागी राष्ट्रीय स्पर्धा हेतु चयनित किये जायेंगे।

राष्ट्रीय स्पर्धा

1. राष्ट्रीय स्पर्धा जयपुर में दिसम्बर के तीसरे सप्ताह में आयोजित होगी। तिथि का निर्धारण कर सूचित कर दिया जायेगा।

2. कार्यक्रम पहले दिन मध्यान्ह 3 बजे से प्रारम्भ होकर तीसरे दिन मध्यान्ह 2 बजे तक सम्पूर्ण होगा।

3. राष्ट्रीय स्पर्धा में सभी केन्द्रों के क्षेत्रीय स्पर्धा के विजेता कलाकार एवं पूर्व वर्षों के विजेता (संलग्न सूची के अनुसार) भाग ले सकेंगे।

4. विषेष योग्यता या अप्रतिनिधित्व वाले स्थानों के प्रतिभागियों को सीधे प्रवेष दिया जा सकेगा।

5. पूर्व वर्षों के विजेता एवं क्षेत्रीय प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागी जो राष्ट्रीय स्पर्धा के लिए पात्र होंगे 20 नवम्बर 2017 से पूर्व रजिस्ट्रेषन करवाने पर आवेदन पत्र के साथ रजिस्ट्रेषन शुल्क 500 रूपये देय होंगे।

6. 20 नवम्बर के पश्चात सभी को रजिस्ट्रेषन शुल्क 1000 रूपये देने होंगे। 7 दिसम्बर के पश्चात कोई भी आवेदन पत्र स्वीकार्य नहीं होंगे।

7. प्रतिभागियों के संरक्षकों के लिए (1 से अधिक स्वीकार्य नहीं) रजिस्ट्रेषन शुल्क 4000 रूपये देय होंगे।

8. केन्द्र संयोजकों को स्वयं आने पर निःषुल्क आवास एवं भोजन व्यवस्था उपलब्ध करवाई जायेगी।

9. राष्ट्रीय स्पर्धा के लिए सीधे पात्र किये गए कलाकारों की सूची संलग्न भेजी जा रही है उन्हें व्यक्तिगत भी सूचित किया जा रहा है फिर भी आपसे निवेदन है कि अपने केन्द्र के प्रतिभागियों को सूचित कर समय पर रजिस्ट्रेषन करवाने हेतु प्रेरित करें।

10. प्रतियोगिता में संगीतकार खैय्याम, हरिहरण, पिनाज मसानी डा. ऋत्विक सान्याल, पं. भवदीप जैसे दिग्गज गुरु निरन्तर प्रेरणा प्रषिक्षण व सहयोग दे रहे हैं।

11. आवेदन पत्र एवं पोस्टर का प्रारूप भेजा जा रहा है शीघ्र राष्ट्रीय स्पर्धा की तिथि व स्थान का निर्धारण कर आपको सूचित कर दिया जायेगा।

12. इस हेतु अधिक पत्र व्यवहार संभव नहीं होगा प्रतियोगिता की सम्पूर्ण जानकारी आपको समय-समय पर ई मेल द्वारा भिजवाई जायेगी।